9599388972 / 3 / 4 / 5


सामान्य अध्ययन फाउंडेशन बैच

अवधि: 12 महीने

फीस –  58,500/-

पंजीकरण –  10,000/-

 

वर्तमान समय में सामान्य अध्ययन सिविल सेवा परीक्षा की रीढ़ है। ब्ै।ज् के फनंसपपिलपदह हो जाने के बाद प्रारंभिक परीक्षा में सफलता मूलतः सामान्य अध्ययन पर निर्भर है।

सामान्य अध्ययन की प्रासंगिकता सिर्फ मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के चार प्रश्न पत्रों पर सीमित नहीं है। निबंध और साक्षात्कार भी परोक्ष या अपरोक्ष रूप से सामान्य अध्ययन पर ही निर्भर करते हैं।

सिविल सेवा में सबसे ज्यादा चार प्रचलित वैकल्पिक विषय- लोक प्रशासन, भूगोल, समाजशास्त्र और इतिहास भी विद्यार्थी के सामान्य अध्ययन के समझ पर निर्भर करते हैं।

हमारे इस पाठ्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थी में सिविल सेवा परीक्षा के आधरभूत अवयवों में गहरी समझ बनाना है।
सामान्य अध्ययन में सिर्फ विभिन्न खंडों में समझ विकसित करना पर्याप्त नहीं है। बल्कि विभिन्न खंडों के आधरभूत अवयवों के बीच अंतर संबंध स्थापित करके पूरे सामान्य अध्ययन पर गहरी पकड़ स्थापित करना है। यह कोर्स विद्यार्थी की सामान्य अध्यन में गहरी सोच विकसित करने पर केंद्रित है।

प्रारंभिक परीक्षा में सफलता विद्यार्थी के सामान्य अध्ययन में समग्र ज्ञान पर निर्भर करती है। इस प्रकार, मुख्य परीक्षा में विद्यार्थी की सफलता इस कौशल पर निर्भर करती है कि कैसे वह अपने समग्र ज्ञान को शब्द सीमा में और निर्धारित समय में लिखता है। हमारी नियमित जांच परीक्षा ;ज्मेजद्ध का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी में इसी कौशल का विकास करना है।

सिविल सेवा परीक्षा में हमेशा से ही समसमायिकी घटना की विशेष भूमिका रही है। इसके लिए, संस्थान समय-समय पर समसमायिकी घटना पर लेख, तथ्य और अध्ययन सामग्री प्रदान करेगा।

मुख्य परीक्षा में निबंध का प्रश्न पत्र हमेशा से उनके लिए अंकदायी रहा है, जिनके पास समग्र ज्ञान और लेखन शैली है। यह पाठ्यक्रम निबंध की महत्ता को भली भांति समझता है। इस पाठ्यक्रम में ज्ञान के साथ शुरू से ही विद्यार्थियों में लेखन शैली के विकास का प्रयास किया जाएगा। सिविल सेवा परीक्षा में उन्नत लेखन शैली सिर्फ निबंध में ही सहायक नहीं है, परंतु पूरे परीक्षा में सफलता इसी पर निर्भर है।

साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है, और यह अभ्यर्थी के व्यक्तित्व परीक्षण पर केंद्रित है। मनोविज्ञान में अनुसंधान से पता चला है कि व्यक्तित्व निर्माण एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है, इसे कम समय में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। इस पाठ्यक्रम के दौरान, हमारा सतत् प्रयास रहेगा कि हम अभ्यर्थी में सिविल सेवा के अनुरूप व्यक्तित्व का निर्माण करें। इस उद्देश्य के लिए हम समय-समय पर व्यक्तित्व निर्माण की कक्षाएं आयोजित करेंगे।

पाठ्यक्रम की विशेषताएं :

  • सामान्य अध्ययन के समस्त खंडों का समग्र अध्यापन।
  • छात्र में उचित लेखन शैली का विकास करना। अच्छी लेखन शैली मुख्य परीक्षा के समस्त प्रश्न पत्रों में आवश्यक है। मुख्य परीक्षा में निबंध प्रश्न-पत्र पूर्णतः इसी पर आधरित है।
  • छात्र में विभिन्न मुद्दों पर बौद्धिक विकास करना जिससे वह आधरभूत मूल संकल्पनाओं को समसमायकी घटनाओं के साथ दक्षता के साथ अनुप्रयोग कर सके।
  • प्रारंभिक परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्नों का समुचित अभ्यास, जिससे छात्र इस परीक्षा में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सके।
  • पाठ्यक्रम के दौरान छात्र का उचित व्यक्तित्व निर्माण, जिससे छात्र साक्षात्कार में अच्छे अंक लाये और सिविल सेवा के कैरियर में दक्षता के साथ कार्य कर सके।
  • निबंध पर विशेष कक्षाएं।
  • ब्ै।ज् पर लगभग 2 माह की गुणवत्ता कक्षाएं जो परीक्षा पर केंद्रित होगी।

सुविधाए

  • पाठ्यक्रमों के समस्त खंडों का समग्र अध्यापन।
  • समस्त पाठ्यक्रम की अद्यतन पाठ्य सामग्री।
  • समसमायिकी घटना पर लेख, तथ्य, विश्लेषण व पुस्तक समय-समय पर दिए जाएँगें।
  • नियमित जांच परीक्षा ;ज्मेजेद्ध आयोजित किए जाएँगें।
  • ज्वलंत मुद्दों पर समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा कक्षाएं आयोजित की जाएगी।
  • सहभागी क्लास जिसकी अधिकतम संख्या 50 होगी।
  • संस्थान में प्रवेश लेने पर, रहने की व्यवस्था। जैसे- च्ळए भ्वेजमस या त्ववउ इत्यादि संस्था के तरफ से निशुल्क दिखाए जाएंगे। अगर विद्यार्थी संतुष्ट हैं तो इसका खर्च खुद वहन करना होगा।
  • पाठ्यक्रम समाप्त होने पर विद्यार्थी को ॅमइेपजम का न्ेमत प्क् और च्ेंूवतक प्रदान किया जाएगा, जिससे विद्यार्थी संस्थान के जांच परीक्षा ;ज्मेजेद्ध में 2 वर्ष तक सम्मिलित हो सकता है।
  • पाठ्यक्रम समाप्त होने पर विद्यार्थी को संस्थान के द्वारा एक ळतममद ब्ंतक दिया जाएगा। ळतममद ब्ंतक की वैधता 2 वर्ष की होगी। ळतममद ब्ंतक के द्वारा छात्र संस्थान की चुनी हुई सेवाएं 2 वर्ष तक ले सकता है ।